गीता के काव्य अनुवाद का कुछ अंश


गीता काव्य-पीयूष - (श्रीमद्भगवद्गीता हिन्दी भाषा-काव्यानुवाद से उद्धृत)

स्वतः प्राप्त हे पार्थ ! खुले यह, स्वर्ग-द्वार के जैसा।
भाग्यवान क्षत्री ही करते, युद्ध प्राप्त हैं ऐसा।।
नष्ट हुए कुल-धर्म मनुज का, वास अनिश्चित पल तक।
हे जनार्दन! सुना गया है, सदा नर्क में अब तक।।१/४४।।

इस देही को शैशव , यौवन , जरा यथा है आता।
है अन्य देह भी वैसे, मोहित, विज्ञ नही हो जाता।।२/१३।।

विज्ञ-अरि इस तृप्ति-हीन,इस काम-अनल के द्वारा।
हे कौन्तेय ! सब ज्ञान मनुज का, ढका हुआ है सारा।।३/३९।।

अधर्म - वृद्दि और नाश धर्मं का , जब-जब भारत होता।
स्वयं जन्म मैं इस धरती पर, तब-तब आकर लेता।।४/७।।

करने दुष्टों का नाश और , भक्तो की रक्षा हित में।
युग-युग में लेता जन्म, धर्म को करने स्थापित मैं।।४/८।।

ब्रह्म-समर्पित कर कर्मों को, संग-रहित करता जो।
जल से पद्य्न-पत्र-सम अघ में, लिप्त नहीं होता वो।।५/१०।।

चंचल, प्रमथनशील और, अत्यंत बलि ये मन है।
वायु-सम ही इसे रोकना, मधुसूदन ! अति कठिन है।।६/३४।।

चार तरह के पूत मनुज हैं, करते मेरा अर्चन।
हे भरत ! आर्त-जिज्ञासु-अर्थी, और महाज्ञानी जन।।७/१६।।

जिस समय प्राप्त होते मृत योगी, अनावृति- आवृति को।
कहता हूँ अर्जुन भरत श्रेष्ठ !, तुझ से उस काल-गति को।।८/२३।।

गतियुक्त बली सर्वत्र पवन ये, ज्यों स्थित है नभ में ।
उसी तरह तू समझ भूत ये, सारे स्थित मुझ में।।९/६।।

हूँ आदि-अंत -मध्य में स्थित, मैं , गुडाकेश ! भूतो के।
हूँ मैं ही स्थित जीव सभी के, अन्तर में जीवो के।।१०/२०।।

मेरे हेतु कर्म-युक्त, मत्परम-भक्त मेरा अर्जुन जो।
अनासक्त, निर्वैर, पाण्डव !, है होता प्राप्त मुझे वो।। ११/५५।।

न स्थिर रख सकता मुझ में, तू यदि धनञ्जय मन को।
कर प्रयत्न अभ्यास योग से, तू पाने का मुझ को।।१२/९।।

वह ज्योतियों की ज्योति, तमस से परे कहा है जाता।।
ज्ञान, गेय, ज्ञानगम्य उरो में, है सबके वो रहता।।१३/१७।।

प्रकृति-सम्भव, सत्व-रजो-तम, हे अर्जुन त्रिगुण ये ही।
बाँध देह में देते ये हैं, ये अविनाशी देही।।१४/५।।

होता ज्ञान उत्पन्न सत्व से, होता लोभ रजस से।
अज्ञान, मोह, प्रमाद पनपते, अर्जुन अरे तमस से।।१४/१७।।

करता प्रकाशित तेज सूर्य-गत, जो इस पूर्ण जगत को।
चंद्र-अनल में तेज व्याप्त जो, जान मेरा ही उसको।।१५/१२।।

काम-क्रोध और लोभ तीन ये, अर्जुन ! द्वार नरक के।
ये तीनो ही त्याज्य अतः हैं, कारक आत्म-पतन के।।१६/२१।।

रहना स्थित तप-दान-यज्ञ में, सत ही है कहलाता।
उस से सम्प्रक्त पार्थ ! कर्म भी, सत ही कहा है जाता।।१७/२७।।

सम्पूर्ण भूत के उर में अर्जुन !, रहता स्थित ईश्वर।
निज माया से उन्हें घुमाता, बैठा तन-यंत्रो पर।।१८/६१।।

योगेश कृष्ण ‘औ’पार्थ धनुर्धर, हैं विद्यमान जहाँ पर।
है मेरे मत से अचल क्षेम , श्री-नीति - विजय वहां पर।। १८/७८।।

(अनुवादक ---मेरे पिता श्री देवेन्द्र सिंह त्यागी )









टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कुरान और गैर मुस्लमान

26 feb 2012 ,भारतीय स्वतंत्रता के जनक वीर सावरकर की ६६ वीं पुण्यतिथि पर कोटि कोटि नमन

सनातन धर्म का रक्षक महान सम्राट पुष्यमित्र शुंग